कॉल 1917 या 26594500/ 61564500

Mahanagar Gas

होमव्यवसायसीएनजी

गाड़ी की देखभाल

सीएनजी कार रखरखाव

सीएनजी वाहनों की सर्विसिंग और मरम्मत के दौरान निम्नलिखित सावधानियों का पालन करना चाहिए जो बेहतर प्रदर्शन और वाहन के फायदे के लिए हर 6 महीने बाद करने की सलाह दी जाती है।

  • वाहन के किसी भी हिस्से की मरम्मत करते समय सिलेंडर से (1.5 मीटर के दायरे में) वेल्डिंग, या गर्म करने के मामले में, पहले सिलेंडर खाली कर देना चाहिए।
  • ईंधन प्रणाली में रिसाव के मामले में, वाहन को प्रज्वलन या आग के किसी भी स्रोत से 6 मीटर के दायरे में खड़ी नहीं करना चाहिए।

क्या करें और क्या नहीं!

हमेशा ट्रबल शूटिंग गाइड के लिए आपूर्तिकर्ता का किट मैनुअल देखें। स्वयं ऐसा न करें।

सीएनजी सिलेंडर के स्थान पर एलपीजी, प्रोपेन या कोई अन्य सिलेंडर स्थापित न करें। यह अवैध और असुरक्षित है।

किसी भी सीएनजी रिसाव की आपात हैंडलिंग के लिए, उपयोगकर्ताओं को सीएनजी सिस्टम में, मास्टर शट ऑफ वाल्व और बर्स्ट डिस्क, सिलेंडर वाल्व के स्थान और संचालन के बारे में पता होना चाहिए। प्रणाली का अध्ययन करें और इन पुर्जों की पहचान के लिए अपने मैकेनिक से पूछिए।

किट फिट करने वाले रिट्रोफिटर को आपकी संतुष्टि के लिए इन आपरेशनों का प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए। सिफारिश की जाती है कि कभी कभी वाहन को पेट्रोल पर संचालित करना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेट्रोल प्रणाली अच्छी तरह काम करने की स्थिति में है।

सीएनजी सिलेंडर के स्थान पर एलपीजी, प्रोपेन या कोई अन्य सिलेंडर स्थापित न करें। यह अवैध और असुरक्षित है।

अन्य सावधानियां आपके वाहन के लिए:

  • वाहन में स्थापित सीएनजी किट का वाहन की एक्सेसरी के साथ बीमा किया जाना चाहिए। मोटरिस्ट को बीमा कंपनी को सूचित करना चाहिए सीएनजी प्रणाली पर बीमा प्रदान करने के लिए, जिसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम बीमा कंपनी द्वारा चार्ज किया जा सकता है। मोटरिस्ट को अतिरिक्त सीएनजी किट प्रणाली के लिए बीमा कवर लेना चाहिए।
  • वर्तमान सरकारी विनियमन के अनुसार प्रदूषण जाँच और प्रदूषण प्रमाण पत्र अनिवार्य है यहां तक ​​कि सीएनजी पर वाहन परिवर्तित करने के बाद भी।
  • एक दबावयुक्त गैस सिलेंडर शायद वाहन पर सबसे मजबूत घटक है। वाहन जो पूरी तरह से टक्कर में नष्ट हो गए थे उनमें दिखा कि बरकरार रहा प्रत्यक्ष घटक केवल गैस सिलेंडर था। यह मुश्किल है कि टक्कर के प्रभाव से सिलेंडर टूट जाए।
  • लीक होने वाले सिलेंडर से आग के खतरे के बारे में, हम सभी को आज तक अनुभव इंगित करता है कि इस तरह की घटना घटित होने की संभावना नहीं है। लीक करने वाले सिलेंडर से आग का खतरा कम है क्योंकि दुनिया भर में 03 मिलियन से अधिक सीएनजी वाहन हैं जिनमें इस तरह की समस्या का अनुभव नहीं किया गया।
  • प्राकृतिक गैस हवा से हलकी है और पाइप या कंटेनर से लीक होने की मुश्किल घटना में गैस ऊपर की तरफ काफी तेजी से छितराती है। पेट्रोल और रसोई गैस के मामले में, दी गई वाष्प हवा से भारी होती है और जमीन के पास तालाब की तरह जम जाती है।

व्यवसाय