कॉल 1917 या 26594500/ 61564500

Mahanagar Gas

होमग्राहक जोनग्राहक कनेक्टअपने बिल का भुगतान कैसे करें

एनएसीएच

(डेबिट मेनडेट फ़ार्म एनएसीएच (वन टाइम मेनेडेट - ओटीएम)

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यूटिलिटी इंडस्ट्री से संबंधित भुगतानों के संग्रह के लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए एनएसीएच (नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस) के अंतर्गत भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगमों (एनपीसीआई) को अधिकृत किया है। लम्बे समय में यह इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम (ईसीएस) को बदल देगा।

ईसीएस में उपभोक्ता, जो जनादेश दे रहा है, उसे अपनी शाखा में जाना पड़ता है और शाखा प्रबंधक या उसके प्रतिनिधि के हस्ताक्षर लेने पड़ते हैं। जबकि एनएसीएच के मामले में फॉर्म भरकर और एमजीएल को भेजना है, जो एनपीसीआई द्वारा तैनात तंत्र के माध्यम से एमजीएल बैंकर्स के संसाधनों का उपयोग कर पोर्टल में इसे अपलोड करता है। पोर्टल स्वचालित रूप से आपके बैंकर को वही निर्देशित करेगा जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से पुष्टि करेगा।

एक अद्वितीय यूएमआरएन नंबर जारी किया जाएगा जो संदर्भ होगा। वर्तमान परिदृश्य में ग्राहक के बैंकर द्वारा स्वीकृति में 20 दिन 30 से दिन लगते हैं, हालांकि समय के साथ-साथ इसमें सुधार की संभावना है।

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के मुताबिक ईसीएस बंद हो जाएगा, इसलिए सरकार और आरबीआई की पहल के अनुरूप होने के लिए हमने एनएसीएच (ओटीएम) फार्म पेश किया है और एमजीएल वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। आप फ़ॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे भरकर निम्नलिखित पते पर भेज सकते हैं;

महनगर गैस लिमिटेड

सेंट्रम हाउस, 4 थी मंज़िल, सीएसटी रोड, कालीना, सांताक्रुज़ (पू)

मुंबई 400 098

फ़ॉर्म भरते समय कृपया निर्देशों का पालन करें और विवरण को पठनीय और मशीन पठनीय तरीके से भरें जो यह सुनिश्चित करे कि हम अनुरोध को संसाधित करने में सक्षम हों।

हमें समय दें, और यूएमआरएन नंबर की पुष्टि करने पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर एसएमएस और ई-मेल भेजे जाएंगे, जिसके बाद आने वाले बिलों को एसीएच सुविधा का उपयोग करके इकट्ठा करके समायोजित किया जाएगा।

यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो आप उपरोक्त पते पर हमें लिख सकते हैं और हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

ग्राहक जोन